API Full Form - API का मतलब क्या होता है | API क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है?

 Hey guys आप सब कैसे हैं मुझे उम्मीद है कि आप सब बिल्कुल अच्छे होंगे और इसके साथ ही आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है। दोस्तों आज के समय में एक शब्द काफी चर्चा में चल रही है और वो है API. 


कई सारे लोग हैं जोकि API क्या है उसके बारे में जानना चाहते हैं और कई सारे लोग हैं जोकि API का फुल फॉर्म क्या है उसके बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि API एक short form है। 


जैसे कि यहां पर आपको बताया API एक short form है तो basically यहां पर हम जानने वाले हैं कि आखिर यह API Full Form क्या है और API किसे कहते हैं?


API शब्द काफी ज्यादा लोकप्रिय (popular) होने के कारण हर कोई इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो ऐसे में आप भी API का मतलब के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। 


दोस्तों आगर आप वाकई में API का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस पोस्ट को जरूर आखरी तक पढ़े क्योंकि यहां पर API से जुड़े हर एक बेसिक जानकारी details के साथ शेयर किया गया है।


API क्या है? API का मतलब क्या होता है?

API Full Form के बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर यह API का मतलब क्या होता है, यानी कि API किसे कहते हैं?


दोस्तों आगर आप Computer technology में interest रखते हैं तो ऐसे में आपको API फुल फॉर्म और API क्या है, इसके बारे में जानना काफी जरूरी है क्योंकि यह technology field से releted है। 


यह एक प्रकार का ऐसा software Code है जोकि अलग अलग software program को एक दूसरे से जुड़ कर काम करने की अनुमति देता है। यह API किसी भी प्रकार का Application को Program करने वाला system code है। साफ साफ और सरल भाषा में कहें तो API एक ऐसा system है जिसके जरिए हमारा Application काम करता है। 


दोस्तों API के बिना कोई भी Application काम नहीं करता है क्योंकि दो अलग-अलग software program को एक दूसरे के साथ connect करने का काम API का ही होता है। यहां पर simple सा logic है दो software program आगर आपस में communicate नहीं कर पाएंगे तो वो कैसे काम करेंगे, दो software program को सही तरह से काम करने के लिए एक दूसरे के साथ communicate करना जरूरी है और यह API के द्वारा ही होता है। 


यह API दो अलग-अलग software program को आपस में communicate करने के लिए अनुमति देता है या यूं कह लीजिए API दो अलग-अलग software program को आपस में connect करने में मदद करता है। 

API Full Form? API का फुल फॉर्म क्या होता है?

अभी तक हमें यह तो पता चल चुका है कि आखिर यह API का मतलब क्या है, लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि आखिर API का कोई फुल फॉर्म भी है। 


जी हां दोस्तों API एक short form है, यानी की इसका फुल फॉर्म भी है जिसके बारे में यहां पर जानने वाले हैं। 

API Full Form Name.
API का फुल फॉर्म क्या होता है!


API Full Form:-

  • A:- Application
  • P:- Programming
  • I:- Interface


  • API Full Form :- Application Programming Interface


दोस्तों यहां पर आप देख सकते हो कि API Full Form नाम से ही पता चल रहा है कि Application Programming Interface यानी कि Application को Program करने वाला System. 


  • API Full Form in Hindi:- एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस

API का definition?

आपको पहले ही बता दी गई है API का Full Form है Application Programming Interface. API का कार्य होता है दो अलग-अलग software program को आपस में communicate करने के लिए मदद करना। यहां पर हम यह कह सकते हैं कि API के बिना कोई भी software program काम करना मुश्किल है। 

API ka Matlab kya hota hai.
API का मतलब क्या होता है!


दोस्तों अब तक आपको पता चल चुका होगा कि आखिर यह API क्या है तो चलिए अब हम जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर API कैसे काम करता है?


API कैसे काम करता है?

जब भी हम अपने मोबाइल या Computer पर किसी Application को चलाते हैं और हम उस Application से जो चाहते हैं data एक Server पर transfer होता है। उस data के हिसाब से server क्रिया करता है, इसके बाद जो results निकत के आता है वो फिर से अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर वापस आता है और यह API के द्वारा होता है। 


Example 1:- मान के चलें हमने Youtube Application को open किया और New Movie लिख के Search किया, तो यहां पर New Movie एक data हो गया जोकि server पर जाएगा। Server उस data के मुताबिक कुछ new movie find करके फिर से Youtube Application के पास भेज देगा, जिसके बाद हमारे सामने Movie आएगा और हम उसे देख सकते हैं। 


Example 2:- मान के चलें हमने Facebook पर कोई Photo post करना चाहते हैं तो यह data Facebook से सीधे server पर जाएगा और वहां पर एक space create होगा। इसके बाद उस space को अपने device में दिखाया जाएगा वहां पर हम जो Photo post करेंगे वो उसी space पर store हो जाएगा। 


Example 3:- मान के चलें हमने किसी भी browser से एक photo को डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह data server पर जाएगा। Data के हिसाब से server काम करेगा और उस Photo का डाउनलोड लिंक को server आपके द्वारा इस्तेमाल होने वाला Browser पर भेज देगा और इससे आप उस Photo को डाउनलोड कर सकते हो। 


दोस्तों इसी तरह से आप Photo, Video, Software या कुछ भी डाउनलोड कर सकते हो। यह सभी काम API के द्वारा होता है, API के बिना हम Application पर जो करना चाहते हैं वो data server तक पहुंचना मुश्किल है और server तभी काम करेगा, जब उसके पास कोई data पहुंचेगा। 


API कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों यहां पर आपको बता दें कि API एक प्रकार की नहीं होती है, इसके कई प्रकार होते हैं और सभी प्रकार के API अपने हिसाब से अलग-अलग प्रकार के काम करते हैं। 


API 4 प्रकार है होते हैं और वह क्या क्या है इसके बारे में नीचे बताया गया है आप देख सकते हैं। 


बिल्कुल साफ साफ कहें तो 4 प्रकार के होते हैं और उन चारों API का काम अलग-अलग होती है। 


Types of API? API के प्रकार?

  1. Procedural:- दोस्तों यह Application के कौन सा special कार्य को Complete करने के लिए software के handler यानी की जो उसे handle कर रहे हैं उस server के पास जाते हैं। यह मुख्यतः अपनी कार्य Process से function को कोई file open करने के लिए एक सामान्य interface प्रदान किया जाता है, इसके बाद हम उस खुली space पर अपना काम कर पाते हैं। दोस्तों यह Procedural API मुख्यतः RPC Implementation के द्वारा handle किए जाते हैं। 
  2. Object Oriented:- दोस्तों यह अधिकतम लोड उठा सकता है, यह API System objects में जो भी मुश्किल काम होता है उन्हें करने का और उन्हें server तक पहुंचने का एक तरीका होता है। यह API System अन्य बहुत सारे API system से काफी fast और शक्तिशाली होता है। दोस्तों यह सार्वजनिक तौर पर भी कार्य करता है जैसे कि कई सारे ऐसे Sites और Software काफी ज्यादा hits है जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है, जैसे कि Youtube, Facebook, Crome Browser या किसी भी Search Engine. 
  3. Server Oriented:- दोस्तों यह API जहां बहुत सारे protocols के रूप में बहुत सारे सेवाओं और कार्यो जो हम अपनी Application के जरिए करते हैं, उन्हें server तक पहुंचने का जिम्मेदार होता है। यानी की हम जो करते है उन गतिविधियों को यह परिणाम देता है। दोस्तों इस प्रकार के API आमतौरपर व्यापारी विभाग के यानी की Shopping, Discount की Apps और Websites में होते हैं। जैसे कि Amazon, Flipkart और इसके अलावा बहुत सारे E-commerce Sites ana Apps.
  4. Resource Oriented:- दोस्तों इस API के नाम से ही पता चल जाता है ही इसका काम क्या है। हमें अच्छे से पता है की Resource का मतलब है "संसाधन" और यह API भी इसी प्रकार काम करता है। दोस्तों जब भी हम किसी Application को run करते हैं तो तब वह API हमारे data को collect करता है और सीधे server में ले जाता है। यह API System को सबसे ज्यादा बड़ी बड़ी कंपनिया इस्तेमाल करते हैं जो काफी secure रहना चाहते हैं। आगर आप web hosting के बारे में जानने हैं तो आपको बता दें की महंगी web hosting भी इसी API का इस्तेमाल करती है। 


Popular Examples of API?

दोस्तों वेसे तो इन्टरनेट पर बहुत सारे API मौजूद है लेकिन यहां पर हम कुछ ऐसे popular API के बारे में बताने वाले हैं। यहां पर हम जो API के बारे में बताने वाले हैं उसके बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं होगा लेकिन आगर आपको किसी API के बारे में पहले ही पता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। 


तो चलिए guys यहां पर हम कुछ popular API के बारे में जानने हैं। 

  1. Google Maps API:- दोस्तों Google Maps API को GM API भी कहा जाता है। GM API को Mobile और Desktop Browser के लिए बनाई जाती है जिसे इस्तेमाल करके programmers किसी भी Web page में Embed करते हैं। 
  2. Youtube API:- सबसे पहली बात Youtube भी गूगल का ही एक product है। गूगल की Youtube API के जरिए Youtube video और उनकी functionality को किसी भी वेबसाइट या ऐप पर integrate किया जाता है। 
  3. E-commerce API:- हम सबको पता है कि आज के समय में कई सारे E-commerce Sites मौजूद है और ऐसे में अलग-अलग e-commerce applications के लिए API आता है जैसे कि Product Advertising API, Product Information API Etc. दोस्तों हम इन्हीं API के मदद से हम इन वेबसाइट के data को उनके Application पर देखते हैं और इस्तेमाल करते हैं। 
  4. Payment Gateway API:- दोस्तों इन Payment Gateway API के जरिए Merchant Payment को सही तरीके से Process किया जाता है। Payment Gateway API से हमारे जैसे end users को transaction पूर्ण करने में काफी आसानी होती है। 
  5. Windows OS API:- Windows में multimedia से सम्बंधित tasks जैसे कि Gaming, Video Editing, Photo Editing, Graphic Designing इन सभी को manage करने के लिए Microsoft DirectX की collection of API को इस्तेमाल करते हैं। इससे काम करने में काफी हदतक आसानी हो जाता है। 
  6. Mobi API:- दोस्तों कोई भी एक programmer जोकि android mobile के लिए Application development करता है वह hardware से interact करने के लिए android API को इस्तेमाल कर सकता है जैसे कि android-based device का front केमेरा। 


Uses of API in Hindi? API के इस्तेमाल?

अब तक हम API के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल कर लिया, अब चलिए जानते हैं कि API को कब और कहां कहां पर इस्तेमाल किया जाता है। 


  • API Time Saving करता है:- दोस्तों हम API के मदद से Tasks को काफी हदतक automated कर सकते हैं। इसीलिए API को इस्तेमाल करने से users के साथ साथ business का भी बहुत time Saving हो जाता है। 
  • Efficiency:- दोस्तों API के जरिए सभी तरह की complexity को hide करते हुए एक easy interface प्रदान करती है, इसीलिए यह API को इस्तेमाल करने से product की efficiency काफी हदतक बढ़ जाती है। 
  • Reach बढ़ जाना:- जैसे कि आपको already बता दिया गया है कि आखिर API को अलग-अलग requirements के लिए बनाई जा सकती है जिसके कारण API का reach काफी ज्यादा है। दोस्तों API को बहुत ही आसानी के साथ किसी product के साथ merge किया जा सकता है और इस्तेमाल किया जा सकता है। दोस्तों इसी के कारण इसका इस्तेमाल दुसरे technology के मुकाबले आसानी से किया जाता है। 
  • Automation:- दोस्तों API के जरिए एक software program दुसरे software program के साथ interaction होता है इसीलिए लोगों को एक दूसरे के साथ interact करने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इस काम को API बड़ी ही आसानी से कर देता है। दोस्तों इससे tasks आसान और Automated हो जाता है। 
  • Partnership और Business:- दोस्तों API की मदद से व्यापार काफी ज्यादा आसान होता है और साथ ही इसके जरिए Companies के बिच partnership बढ़ती है। कोई भी कंपनी जैसे जैसे grow करता है तो API के जरिए business information शेयर किया जा सकता है और इसके साथ ही Business की जरूरत के हिसाब से Customize या Change किया जा सकता है। 


क्या API Safe है?

यहां पर बहुत सारे भाईयों के अंदर यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर क्या यह API System safe है?


तो आपको यहां पर बताना चाहुंगा कि API system बिल्कुल safe है क्योंकि API अपने हिसाब से काम नहीं करता है, यह केवल users के हिसाब से काम करता है। 


जब भी Application पर कुछ activity करते हैं तो API सिर्फ उसी data को server तक पहुंचाता है, इसके अलावा दुसरा कोई भी data को नहीं भेजता है। जैसे कि मान के चलें आगर हम Youtube पर कोई video upload करना चाह रहे हैं तो API upload संबंधित जानकारी को ही server के पास भेजेगा, जिससे कि हम Youtube पर video upload कर पाएंगे। 


दोस्तों हम Application पर जो करना चाहते हैं सिर्फ उसी data को API collect करता है और server के पास भेजती है, इसके अलावा दुसरे किसी भी प्रकार का data नहीं भेजता है। 


Feature of API? API के भविष्य?

दोस्तों हमें पता है दुनिया धीरे धीरे ओर ज्यादा digital हो रहा है और ऐसे में API system का इस्तेमाल भी काफी मात्रा में हो रही है। 


आज समय में बहुत सारे ऐसे नए नए technology आ रही है तो ऐसे में API system को भी समय के साथ साथ improve करना चाहिए क्योंकि अब कौन सा technology आ के API का स्थान छीन ले जाएगा इसका कोई guarantee नहीं। API के जरिए Business Automated होता है और समय बचता है जिसके चलते हम एक Digital companies API का इस्तेमाल करने लगा है तो इससे पता चलता है कि API का भविष्य काफी उज्वल है। बस यही है कि आज के समय में हमेशा नए नए technology आता रहता है इसीलिए API system भी समय के साथ साथ update हो होना चाहिए। 


Frequently Asked Questions (FAQs)?

API Full Form in Aadhar Card?

API Full Form in Aadhar Card is Application Programming Interface. 


API Full Form in Android?

API Full Form in Android is Application Programming Interface.


 API को हिंदी में क्या कहते हैं?

 दोस्तों यह API को हिंदी में अनुप्रयोग प्रोग्रामिंग अंतराफलक कहा जाता है। 


API क्या होता है?

दोस्तों यह API एक system code है जोकि दो अलग-अलग software program को आपस में communicate करने में मदद करता है। 


इन्हें भी पढ़ें:-


Conclusions for API Full Form Name!

Hey guys मेरा नाम है Pradeep Minz और आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है। यहां पर हम API का मतलब क्या होता है उसके बारे में बताया है क्योंकि API एक advance technology है, लेकिन इसके बावजूद भी API के बारे में अधिकांश लोगों को नहीं पता। 


यहां पर हमने जो जानकारी शेयर किया है, मुझे लगता है आपको काफी पसंद आया होगा और आगर यह पोस्ट आपको वाकई में अच्छा लगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करे और आप अपनी feedback देकर जाए। 


आगर आपके अंदर API से जुड़े किसी भी प्रकार का सवाल रह गया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

0 comments: