OMR Sheet का फुल फॉर्म क्या होता है - OMR का मतलब क्या है | OMR Sheet Meaning in Hindi?

दोस्तों यहां पर हम जानने वाले हैं कि आखिर यह OMR Full Form क्या होता है। 

आज के समय में यह एक ऐसा विकल्प है जिसका उपयोग सभी विद्यालयों और विभिन्न अनुष्ठान में किया जाता है। 


OMR के बारे में लगभग सभी लोगों को पता है लेकिन OMR long form के बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं है, लेकिन आपको घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर आपको उसी के बारे बिलकुल विस्तार रुप से जानने को मिलेगा।


दोस्तों आगर आप वाकई में OMR का फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हो तो ऐसे में यह article आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाला है क्योंकि यहां पर OMR से जुड़े कई सारे बेसिक जानकारी दीए गए है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। 

OMR Sheet full form. OMR ka full form. OMR long form. What is omr sheet.
OMR Sheet full form!


OMR Sheet का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों यह OMR की फुल फॉर्म "Optical Mark Reader" होती है या फिर "Optical Mark Recognition". 


  • OMR Full Form :- Optical Mark Reader
  • OMR Full From :- Optical Mark Recognition
  • OMR FULL FORM :- Optical Mark Recognize

Guys आपको बता दें कि यहां पर OMR का 3 फुल फॉर्म बताया गया है और ये तीनों का मतलब सेम ही है। 


यहां पर हमने जान लिया OMR का फुल फॉर्म के बारे में लेकिन इसके साथ ही इस article पर बहुत सारे बेसिक जानकारी को जानने वाले हैं तो आप इस article पर जरूर आख़री तक बनें रहें। 


OMR का मतलब क्या होता है (What is OMR in hindi)?

OMR long form है Optical Mark Reader जोकि एक विशेष प्रकार का article scanner है। दोस्तों OMR के जरिए Question Answer paper को scan किया जाता है और उन answer paper में से कौन-सा answer सही है और कौन-सा answer गलत है उसे तय किया जाता है। 


यहां पर बिलकुल साफ साफ बता दें कि OMR एक प्रकार का scanner है जिसके जरिए questions answer paper को scan किया जाता है। दोस्तों OMR एक प्रकार का Input Device होती है जोकि विशेष प्रकार के Signs या Maaks को पहचानने के लिए ही Design की जाती है.


OMR Sheet क्या होता है?

OMR Sheet एक ऐसी sheet होती है जिसपर कुछ गोले बना हुआ रहता है और इसके इस्तेमाल Multiple choice test में उत्तर देने के लिए किया जाता है। 


दोस्तों Multiple choice test में एक Question रहता है और उसका नीचे चार options रहता है, उन चार options में से एक option सही रहता है और तीन गलत रहता है, तो वहां पर सही option को choose करना होता है। 

Multiple choice test में जिस sheet पर answers देते हैं उसे OMR Sheet कहा जाता है। 


जैसे कि आपको बताया Multiple choice test में एक सवाल के नीचे चार options रहता है ठीक उसी को ध्यान में रखते हुए OMR Sheet में चार गोले में एक गोले को Pen से fill करना होता है। 


दोस्तों आज के समय में OMR Sheet को एक बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है और इसके पीछे main reason यही है कि OMR Scanner एक घंटे में लगभग 10000 OMR Sheet को जांच कर सकता है, जिसे आगर manually जांच की जाए तो एक घंटे में 10000 बिल्कुल impossible है। 


OMR का उपयोग?

  • दोस्तों यह OMR का उपयोग पेन या पेंसिल के द्वारा बनाए गए चिह्न के प्रकार को पहचानने के लिए किया जाता है। 
  • जिस answer sheet में कुछ विकल्पों में से एक का चयन और चिह्नित किया जाना हो तो वहां पर OMR का उपयोग किया जाता है। 

दोस्तों ऐसे कई सारे विभिन्न परीक्षाओं में आप OMR sheet पर जरूर exam दिया होगा जहां पर आपको pencil से गोला को ठीक से भरना पड़ता है। जब भी आप Exam दे देते हैं तो बाद में उस OMR Sheet को Optical Mark Reader (OMR Scanner) डाला जाता है और यह OMR Scanner एक laser light को आपकी द्वारा भरी हुई OMR Sheet पर डालता है और सिर्फ उन्हीं काले घेरे वाले निशानों को scan करता है जहां पर अपने OMR Sheet गोलों को पूरा अच्छे से भरा हो, दोस्तों वहां से laser की मात्रा बहुत ही कम वापस आती है और जहां पर अपने गोलों को नहीं भरा हो वहां से laser की मात्रा बहुत ज्यादा आती है जिसके कारण यह OMR Scanner आपके द्वारा दिए गए उत्तरों को पहचान लेता है। 


OMR Scanner का उपयोग के पिछे कारण?

दोस्तों आज के समय में सबसे ज्यादा OMR questions दिया जाता है और OMR sheet पर उत्तर देने के लिए कहा जाता है, इसका पिछे दो मुख्य कारण है। 

  1. OMR Scanner एक घण्टे में लगभग 10000 OMR Sheet को check कर सकता है लेकिन खुद से एक ही घण्टे के अंदर इतना ज्यादा OMR Sheet को check कर पाना संभव नहीं है। 
  2. दोस्तों आगर खुद से OMR Sheet check करते हैं तो ऐसे में वहां पर गलतियों की संभावना बहुत ज्यादा रहती है लेकिन OMR Scanner में गलतियों की गुंजाइश बहुत ही कम होती है। 


OMR के फायदे और नुक्सान?

  • दोस्तों OMR Scanner का सबसे बडा फायदा यह है कि यह 10000 copies को लगभग 1 घण्टें में detect कर सकता है। 
  • OMR Sheet से answer collect करने में गलतियों का chance बहुत कम है। दोस्तों यहां पर % में बात की जाए तो 1% से भी कम त्रृटि देता है। 
  • दोस्तों OMR Sheet में दिया गया गोला को अच्छे से भरना जरूरी होता है अगर mark sheet को ठीक से इंगित नहीं किया गया है तो OMR Scanner उस data को एकत्र नहीं कर पाएगा। 

 

OMR Sheet कैसे भरें (How to fill OMR Sheet)?

  • OMR Sheet में दिया गया गोले को पूरी तरह से डार्क करें यानी अगर आप इसे आंशिक रूप से डार्क नहीं करते हैं तो OMR Scanner नहीं पकड़ेगा। 
  • टिक के निशान या फिर क्रॉस के निशान जैसे काले के अलावा ओर कोई भी निशान न रखें। 
  • कई सारे ऐसे लोग होते हैं जोकि गोले को आधे और काले रंग में छोड़ देते हैं, लेकिन इससे आपका जवाब स्वीकार नहीं किया जाएगा, यानी मशीन (Optical Mark Reader) पढ़ नहीं पाएंगा। 
  • दोस्तों OMR Sheet में दिया गया गोले को केवल अंदर से भरना है, याद रहे कि गोले के बाहर में डार्क न करें। 
  • दोस्तों OMR Scanner एक मशीन है ना कि कोई इन्सान, इसलिए आपको गोले को सही भरना होता है। 


OMR कैसे काम करता है?

Guys आपको तो पहले से ही बता दिया गया है कि OMR Sheet एक विशेष प्रकार की sheet होती है। 


OMR Sheet में Answers को दिया जाता है और OMR Scanner की मदद से data को प्राप्त किया जाता है। 


दोस्तों OMR Sheet को OMR Scanner में डाला जाता है और यह scanner OMR Sheet पर एक laser light डालता है और केवल उन्हीं काले घेरे वाले निशानों को ही scan करता है। 

Watch This Video :- 


OMR Scanner कौन सा गोले को काले किया गया है कैसे पहचानता है?

जैसे कि आपको बताया OMR Sheet को OMR Scanner में डाला जाता है और OMR Scanner उस OMR Sheet के उपर एक laser light डालता है। जब laser light डालता है तो उन काले घेरे वाले निशानों से laser light की मात्रा कम वापस आता है और जिन घेरे में काले नहीं किया गया होता है उन घेरों से Laser light की मात्रा ज्यादा वापस आता है, तो इस तरीके से Scanner काले घेरे को detect कर लेता है। 


दोस्तों OMR Sheet का उपयोग copy को जल्दी check करने के लिए किया जाता है और बिल्कुल सही तरीके से check करने के लिए किया जाता है। 


जिस भी Examination को OMR Sheet में दिया जाता है उन examination का results को बहुत ही जल्द निकाला जाता है क्योंकि Scanner से OMR Sheet को check करने का process बहुत ही fast होता है। 



Conclusions :- 

Hello दोस्तों मेरा नाम है Pradeep Minz और आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है, यहां पर OMR Sheet full form के बारे में जानकारी दी गई है। 


आज के समय में किसी भी exam पर OMR Sheet भरना एक आम बात है लेकिन फिर भी अधिकांश लोगों को OMR का फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है तो ऐसे में यह article उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है। 


दोस्तों आपको OMR Long Form के बारे में पता चल चुका होगा, आगर आप चाहते हो तो यह article को अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हो जिससे कि आपके दोस्तों को भी OMR full name के बारे में पता चल सके। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि यहां पर दिए गए जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा और आपको बिलकुल अच्छे से पता चल चुका होगा कि आखिर यह OMR Sheet का फुल फॉर्म क्या होता है, आगर आपके अंदर OMR से जुड़े ऐसा कोई भी जानकारी अधूरा रह जाती है तो ऐसे में आप यहां पर comment कर सकते हो। 

0 comments: