POK का फुल फॉर्म क्या होता है इन हिंदी में? POK meaning in hindi? P OK full form?

क्या आप जानना चाहते हो POK का full form name और POK meaning क्या होता है?

Hello दोस्तों यहां पर हम जानने वाले हैं कि आखिर यह POK की फुल फॉर्म क्या होता है और इसके साथ साथ ही आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है। 


POK के बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं है हर एक व्यक्ति को इसके बारे में पता होना काफी जरूरी है। दोस्तों यहां पर POK के बारे में बहुत ही important story या आप ये बोल सकते हो कि POK history share किया गया है। 


दोस्तों यहां पर POK कैसे आविष्कार हुआ, POK meaning और POK फुल फॉर्म इन हिंदी और भी कई सारे POK से जुड़े बेसिक जानकारी share किया गया है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। 

POK full form. POK ka full form. POK full form in hindi. What is the full form of POK in hindi. POK ki full form. P Ok full form. POK ka full form hindi me. POK meaning in hindi. POK full name. POK kya hai. Loc full form. Loc meaning.
POK full form name!

दोस्तों आगर आप वाकई में POK full form और POK meaning in hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे में यह article आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक होने वाला है क्योंकि यहां पर आपको POK से जुड़े बहुत सारे बेसिक जानकारी जानने को मिलेगा। 


POK का फुल फॉर्म क्या है (what is the full form of POK)?

दोस्तों यहां पर POK full name के बारे में जानने से पहले ही एक बात बता देना चाहता हूं कि यह POK का फुल फॉर्म के पिछे एक बहुत बड़ा इतिहास छुपा हुआ है। 


कहने का मतलब यह है कि, POK की फुल फॉर्म तो बता दिया गया है लेकिन आपको POK meaning के बारे में भी पता होना चाहिए और इसके लिए आपको POK का history को समझना काफी जरूरी है। 


दोस्तों आपको घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर POK का पूरी इतिहास के बारे में बताया गया है, जिसे की आप बहुत ही आसानी से POK meaning in hindi के बारे में समझ सको। 

तो सबसे पहले हम POK full name के बारे में जान लेते हैं। 

POK का पूरा नाम क्या है. POK full form. POK ka full form. POK full form in hindi. What is the full form of POK in hindi. POK ki full form. P Ok full form. POK ka full form hindi me. POK meaning in hindi. POK full name. POK kya hai. Loc full form. Loc meaning.
POK का फुल फॉर्म!

POK full form ::- 

  •    P :-  Pakistan 
  •    O :-  Occupied 
  •    K :-  Kashmir 
  • POK full form in hindi ::- "पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर" 


POK क्या है (What is POK in hindi)?

दोस्तों POK एक जगह का नाम है और उस जगह को पाकिस्तान कहता है मेरे देश के अंतर्गत आता है ये स्थान और वहीं दूसरी तरफ भारत कहता है मेरे देश में आता है ये स्थान। 


आपको शायद से पता होगा कि भारत और पाकिस्तान बंटवारा हुआ वो काफी साल बीत चुका है लेकिन फिर भी इन देशों के बीच बार बार हमला होता रहता है और वो यही POK के लिए ही होता है। 


दोस्तों सन 1947 में पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर को आक्रमण किया और आधा हिस्सा को अपने पाकिस्तान अंतर्गत बना लिया, जम्मू कश्मीर का उसी हिस्सा जिसे पाकिस्तान धोखे से छीन लिया उस हिस्से को आज के समय में POK के नाम से जाना जाता है। दोस्तों यहां पर बता दें कि जम्मू कश्मीर का जिस हिस्सा को पाकिस्तान ने छीन लिया उस हिस्सा को भारत देश ने आज भी छोड़ने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि वो हिस्सा पाकिस्तान का नहीं है लेकिन धोखे से छीन लिया गया है जिसके चलते आज भी भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष देखने को मिलता है। 



दोस्तों POK के बारे में और भी ज्यादा details के साथ समझने के लिए जम्मू कश्मीर का इतिहास को समझना होगा और इसके बाद आप बिलकुल अच्छे से POK meaning के बारे में समझ जाओगे। 


जम्मू कश्मीर का इतिहास क्या है और POK meaning?

दोस्तों जब भारत अंग्रेज़ शासन से स्वतंत्रता प्राप्ति नहीं किया था उस समय में भारत और पाकिस्तान दोनों एक ही देश था। 


भारत को 15 August 1947 में स्वतंत्रता मिला और इस स्वतंत्रता के साथ साथ ही भारत दो भाग में विभाजित हो गई और उसके बाद भारत और पाकिस्तान दोनों अलग अलग देश हो गई और इन दोनों देश के बीच एक जगह बच गई जिसका नाम जम्मू कश्मीर है। 


उस समय में जम्मू कश्मीर पर एक राजा रहा करती थी जिसका नाम था हरी सिंह। जम्मू कश्मीर में राजा हरी सिंह का राज चलता था। राजा हरी सिंह ने ‌जम्मू कश्मीर को एक अलग सा अपना देश बनाना चाहता था जिसके कारण भारत और पाकिस्तान बंटवारा के समय में जम्मू कश्मीर को एक स्वतंत्रता दे दिया गया। 


दोस्तों भारत और पाकिस्तान बंटवारा में जितना भी मुसलमान थे वो सब पाकिस्तान में चले गए और जितना भी हिन्दू धर्म के लोग थे वो सब भारत में। 


भारत और पाकिस्तान बंटवारा के बाद कश्मीर को पाकिस्तान अपने हिस्सा में लेना चाहता था और पाकिस्तान उसी साल ही कश्मीर को हासिल करने के लिए आक्रमण कर लिया, तो उस समय में कश्मीर का राजा हरि सिंह अपने सेना के साथ पाकिस्तान को सामना करने की काफी कोशिश की परंतु असफल हो गई। 


उसी दौरान जम्मू-कश्मीर राजा हरि सिंह भारत को मदद मांगी और जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय करने की arguments paper sign की तब तक पाकिस्तान ने कश्मीर का आधा हिस्सा को आक्रमण कर चुका था। लेकिन जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय argument पुरा होते ही तुरंत भारत का सेना कश्मीर में पंहच गए और पाकिस्तान को सामना किया। इस भारत पाकिस्तान युद्ध में भारत धीरे धीरे सफलता प्राप्त कर रहा था और कश्मीर से पाकिस्तान सेना को बाहर कर रहा था। 


उस युद्ध के समय में ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने इस युद्ध के मुद्दे को लेकर सयुक्त राष्ट्र में पहुच गए और वहां पर जनमत संग्रह करने की बात कह दी जिसके कारण सन 1949 जनवरी 5 तारीख को सयुक्त राष्ट्र सीजफायर का ऐलान कर दिया गया और उस ऐलान के द्वारा कहा गया कि युद्ध में जितना भी सेना थे उनको वहीं जगह पर रूकने के लिए कहा गया। 



इस युद्ध में सीजफायर का ऐलान के कारण भारत पाकिस्तान युद्ध सेना अपने अपने जगहों रुकें रहे और उसी जगह पर इन दोनों विरोधी सेना के बीच एक विराम रेखा कर दिया गया जिसे LOC के नाम से जाना जाता है, उसके बाद से कश्मीर का अधे हिस्सा जोकि भारत में होना था वो पाकिस्तान के तरफ चला गया। 


कश्मीर का जितना स्थान को पाकिस्तान ने धोखे से छीन लिया उस स्थान को आज के समय में POK के नाम से जाना जाता है लेकिन भारत आज भी POK को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि कश्मीर के राजा हरि सिंह ने साफ साफ argument लिख दिया था आज के बाद पूरे कश्मीर भारत के अंतर्गत आता है लेकिन पाकिस्तान उसे धोखे से छीन लिया है। 



दोस्तों यह युद्ध के दौरान भारत का पहला प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का सबसे बड़ी गलती मानी जाती है क्योंकि आगर इस युद्ध के मुद्दे को लेकर सयुक्त राष्ट्र में जनमत संग्रह की बात नहीं कहते तो कुछ ही दिनों में भारत सेना पाकिस्तान सेना को पूरे कश्मीर से बाहर कर देते। 


  • दोस्तों इस बात को लेकर आज भी भारत पाकिस्तान के समय समय पर विवाद होता रहता है। 
  • मुझे उम्मीद है कि आपको यह story से भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर में विराम रेखा के बारे में पता चल चुका होगा और इस विराम रेखा को LOC के नाम से जाना जाता है। 


LOC का फुल फॉर्म?

इस article पर आपको कहीं ना कहीं LOC का फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए। 

  • LOC full form name :- 
  •    L :-  Line 
  •    O :-  Of 
  •    C :-  Control 


LOC meaning in hindi? 

दोस्तों यहां पर आपको LOC का फुल फॉर्म के बारे में बताया गया है और उसी के हिसाब से LOC का हिंदी meaning होता है :- "नियंत्रण रेखा"। 


जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35A का जन्म कैसे हुआ और उसे कैसे हटाया गया?

कश्मीर में विराम रेखा बनने के बाद भारत का सविधान लिखना शरू हुआ था और ठीक उसी दौरान ही 17 अक्टूबर 1947 में गोपाल स्वामी अयंगार ने संसद में कहा कि कश्मीर का अधे हिस्सा पाकिस्तान पर है और अधे हिस्सा भारत पर है, इसीलिए जम्मू-कश्मीर अन्य राज्यों से अलग है। 


इसके कारण जम्मू-कश्मीर पर पूरा सविधान लागू नही किया जा सकता इसलिए जम्मू-कश्मीर को नया आर्टिकल देना चाहिए, ओर दोस्तों बता दें कि यह जम्मू-कश्मीर को एक इतिहास में मोड़ दिया। 



दोस्तों इसी के कारण ही जम्मू-कश्मीर में एक अस्थायी तौर पर आर्टिकल 370 को लागू किया गया। संसद को जम्मू-कश्मीर पर रक्षा, विदेश मामलों औऱ संचार पर ही कानून बनाने का अधिकार था यह आर्टिकल 370 में। ओर आगर अन्य किसी भी विषय पर कानून बनाना है तो उसके लिए राज्य सरकार की permission होनी चाहिए थी। 


इसके बाद सन 1952 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और शेख़ अब्दुल्ला के बीच एक एग्रिमेंट हुआ और उस एग्रिमेंट में आर्टिकल 370 के साथ अनुच्छेद 35A को जोड़ दिया गया। दोस्तों इस एग्रिमेंट को “दिल्ली एग्रिमेंट” कहा जाता है। 


दोस्तों हाल ही में कुछ साल बाद की बात है भारत का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आर्टिकल 270 और अनुच्छेद 35A को हटा दिया गया है क्योंकि यह एक ऐसा कानून था जिसे अस्थायी तौर पर लागू किया गया था लेकिन फ़िर भी कई सालों तक इस कानून को जम्मू एंड कश्मीर पर थोपा गया था। 


जम्मू-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह की कितनी पत्नी थी?

दोस्तों ये सब छोटी छोटी चीज़ें के बारे में भी हम सभी को पता होनी चाहिए क्योंकि यह एक एक general knowledge (GK) question है। 


  • यहां पर बता दें कि महाराज हरि सिंह ने चार शादियां की थी और उनकी पत्नी के नाम। 
  • पहली पत्नी का नाम धरम्पुर रानी श्री लाल कुन्वेर्बा साहिबा थी।
  • दूसरी पत्नी का नाम चम्बा रानी साहिबा थी। 
  • तीसरी पत्नी का नाम धन्वन्त कुवेरी बैजी साहिबा थी। 
  • चौथी एवं अंतिम पत्नी का नाम महारानी तारा देवी साहिबा थी। 


POK से जुड़े बेसिक जानकारी!

दोस्तों आगर आप अभी तक इस article को पढ रहे हैं तो ऐसे में आपको what is POK meaning in hindi के बारे में पता चल चुका होगा। 

  • POK का फुल फॉर्म है :- "Pakistan Occupied Kashmir". 
  • POK meaning in hindi :- "पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर"। 
  • दोस्तों यह POK को दो हिस्सों में बांटा गया है जिसे आज़ाद कश्मीर और गिलगिट बल्तिस्तान कहा जाता है। 


POK map?

दोस्तों यहां पर Kashmir का map दिया गया है जिसे आप देख सकते हो और इसे देखने के बाद आपको भी POK कैसा है उसके बारे में थोड़ा बहुत अंदाजा लग जाएगा। 

POK map. India map POK. POK in map. POK in India map. What is POK full form in hindi. What is the full form of POK in hindi. POK ka full form. POK ki full form. POK full name. POK meaning in hindi.
POK map in India!

POK का क्षेत्रफल कितना है?

  • दोस्तों POK का क्षेत्रफल है :- 13,297 वर्ग किलोमीटर है। 


POK का capital! 

  • दोस्तों POK का capital है :- Muzaffarabad 
  • POK में 10 जिले है।


POK का जनसंख्या? 

  • दोस्तों 2017 गणना के अनुयाई POK में 40.5 दाखिल लोग रहते हैं। 


POK में बोली जाने वाले भाषाएं?

दोस्तों POK में मुख्य रूप से मक्का और गेहूं की खेती की जाती हैं और वहां के लोग मुख्य रूप से कश्मीरी, पंजाबी, पश्तो और उर्दू भाषा में बात करते हैं। 


POK में शिक्षा की कमी काफी पाई जाती है वहां का साक्षरता दर 72 प्रतिशत है। POK के लिए अपना supreme Court और high court है। 


पाकिस्तान की सेना हमेशा की तरह POK में रहने वाले लोगों के उपर जुल्म बरसाते रहते है जिसके कारण POK के लोग पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आजादी के लिए आंदोलन करते रहते  हैं। 


POK को लेकर भारत और पाकिस्तान का दावा?

काफी समय से लेकर आज तक भारत और पाकिस्तान दोनों देश POK को लेकर दावा करते आ रहे हैं। 


  • पाकिस्तान का दावा:-  सन 1933 की पाकिस्तान की घोषणा के अनुसार मुश्लिम बहुमत के आधार पर भारत की 5 राज्यों  को मिलाकर पाकिस्तान की स्थापना होनी चाहिए थी जिसमे से एक राज्य जम्मू कश्मीर हैं लेकिन भारत इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है। 
  • भारत का दावा :- भारत सरकार के दावा है की सन 1947 की लड़ाई से पूर्व जम्मू कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग था और उसे पाकिस्तान ने धोखे से अपने कब्जे में ले लिया था। 


Conclusions ::- 
(What is POK full form name? POK meaning in hindi?)

Hello दोस्तों मेरा नाम है Pradeep Minz और आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है, यहां पर POK की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दिए गए हैं। 


POK को लेकर एक बहुत ही बड़ा इतिहास है जिसके बारे में काफी सारे लोगों को पता नहीं है, उसी POK history के बारे में बताया गया है। 


इस article पर POK के से जुड़े कई सारे बेसिक जानकारी दीए गए है जैसे कि POK meaning, POK क्या है (what is POK in hindi), POK long form etc. 


हम सभी को पता है कि भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा की तरह बार बार हमला होता रहता है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि ये जानकारी अपने सभी relative को बताया जाए, आगर आपका भी यही मत है तो ऐसे में आप यह article को अपने relative के साथ जरूर share करें। 



मुझे उम्मीद है कि यहां पर दिए गए जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा और आपको बिलकुल अच्छे से पता चल चुका होगा कि आखिर यह POK full form और POK meaning क्या है उसके बारे में पता चल चुका होगा, आगर आपके अंदर POK से जुड़े कोई भी जानकारी अधूरा रह जाती है तो आप यहां पर comment कर सकते हो। 

0 comments: