LED light का फुल फॉर्म क्या होता है इन हिंदी में? What is LED meaning in hindi? LED TV full form?

क्या आप जानना चाहते हो LED का फुल फॉर्म और LED definition क्या होता है?

Hello दोस्तों यहां पर हम जानने वाले हैं कि आखिर यह LED की फुल फॉर्म क्या होता है (what is the full form of LED light) और LED meaning in hindi क्या होता है और इसके साथ साथ ही आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है।


मुझे उम्मीद है कि आज के समय में बहुत सारे लोग या बहुत सारे जगहों पर LED lights या LED TV का उपयोग जरूर करते होंगे लेकिन फिर भी अधिकांश लोगों को LED light full form या LED TV full form के बारे में कोई जानकारी नहीं है। 


दोस्तों आगर आपको भी LED क्या है या LED long form क्या है उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो ऐसे में आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर LED से जुड़े सभी प्रकार का बेसिक जानकारी दीए गए है जिससे कि किसी भी लोग को यह article के जरिए LED के बारे में बिलकुल अच्छे से मालुम हो जाएगा। 

LED full form. LED ka full form. What is the full form of LED in hindi. LED full form in computer. LED TV full form. LED full name. LED long form. LED ka full form kya hai. LED light ka full form. LED ki full form. LED meaning. LED meaning in hindi. LED meaning in English. LED definition. LED light meaning. LED in hindi.
LED का फुल फॉर्म!

यहां पर LED क्या है (What is LED), LED full name, LED definition, LED meaning, LED कैसे काम करता है और इसके साथ साथ ओर भी बहुत सारे LED से जुड़े information share किया गया है। 


दोस्तों आगर आप वाकई में LED full form name के बारे में जानना चाहते हो तो ऐसे में यह article आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाला है क्योंकि यहां पर LED in hindi से जुड़े सभी प्रकार का बेसिक जानकारी दीए गए है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। 


LED का फुल फॉर्म क्या है (what is the full form of LED in hindi)?

दोस्तों यहां पर हम LED की फुल फॉर्म के बारे में जानने वाले हैं लेकिन उससे पहले ही बता देते हैं कि LED का फुल फॉर्म एक नहीं बल्कि बहुत सारे होता है लेकिन जिस फुल फॉर्म के बारे में सबसे ज्यादा यानी कि अधिकांश लोग जानना चाहते हैं उसी के बारे में यहां पर हम जानने वाले हैं। 


कहने का मतलब यह है कि LED का बहुत सारे long form हो सकता है लेकिन हम यहां पर "LED light full form, LED bulb full form, LED TV full form" इसके बारे में जानने वाले हैं। 


दोस्तों यहां पर समय को बरबाद किए बिना सबसे पहले LED full form name के बारे में जान लेते हैं और इसके बाद में LED meaning in hindi और LED definition के बारे में जानेंगे। 


LED long form :- 

  • LED full form :- "Light Emitting Diodes" 
  • LED light full form :- Light Emitting Diodes light 
  • LED TV full form :- Light Emitting Diodes Television 


LED क्या है?

दोस्तों आपको बता दें कि LED एक light का है और इसके फुल फॉर्म के बारे में यहां पर बता दिया गया है। यह देखने में बहुत ही छोटे होते हैं लेकिन यह अंधेरे में चमकते हैं। 


कुछ LED lights ऐसे होता है जोकि लगातार चमकते रहता है और कुछ LED lights इसके विपरीत यानी कि लगातार नहीं चमकता है और on/off होता रहता है। 


दोस्तों यहां पर हम LED light के बारे जानने वाले हैं आगर आप instreted हैं तो इस article पर आख़री तक बने रहें यहां पर LED meaning क्या है, LED definition क्या है, LED कैसे काम करता है इन सभी के बारे में जानने वाले हैं। 


LED का मतलब क्या होता है (What is LED in hindi)?

दोस्तों प्राचीन काल में मनुष्य ने सूर्य के light, lamp और मोमबत्तियों जैसे विभिन्न स्रोतों से light प्राप्त किया है। 


सबसे पहले थॉमस एडिसन ने सन 1879 में incandescent प्रकाश बल्ब का आविष्कार किया था।  प्रकाश बल्ब के अंदर फिलामेंट के माध्यम से Electric current पारित किया जाता है। 


जब भी प्रकाश बल्ब के अंदर फिलामेंट के माध्यम से पर्याप्त electric current पास किया जाता है, तो यह गर्म हो जाता है और आलोक सृष्टि करता। फिलामेंट के द्वारा उत्सर्जित प्रकाश गर्मी ऊर्जा में परिवर्तित electric ऊर्जा का परिणाम है जो बदले में प्रकाश ऊर्जा में बदल जाता है और हमें आलोक प्रदान करता है। 



प्रकाश बल्ब के ठीक विपरीत जिसमें विद्युत ऊर्जा से पहले ही ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित होती है और बिलकुल सीधे विद्युत ऊर्जा को प्रकाश ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। 


दोस्तों यहां पर बता दें कि Light Emitting Diodes (LED) में, फिलामेंट के माध्यम से बहने वाली विद्युत ऊर्जा सीधे प्रकाश ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है।


प्रकाश क्या है?

दोस्तों प्रकाश एक प्रकार की ऊर्जा है और उसे परमाणु के द्वारा छोड़ा जाता है। आपको बता दें कि प्रकाश बहुत सारे छोटे पार्टिकल्स से बना होता जिन्हें फोटॉन कहा जाता है। फोटॉन में ऊर्जा और गति दोनों होती है लेकिन किसी भी प्रकार का द्रव्यमान नहीं होता है।


परमाणु basically मटेरियल के बेसिक बिल्डिंग ब्‍लॉक हैं और शायद से आपको पता होगा कि ब्रह्मांड में हर एक वस्तु परमाणुओं से बनी है। दोस्तों परमाणु बहुत सारे छोटे पार्टिकल्स से बने होते हैं जैसे प्रोटॉन, इलेक्ट्रॉन और न्यूट्रॉन।


दोस्तों परमाणु में इलेक्ट्रॉनों को नेगेटिव रूप से चार्ज किया जाता है, प्रोटॉन को पॉजिटिव रूप से चार्ज किया जाता है और न्यूट्रॉन में किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं किया जाता है। 


यहां पर प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के बीच आकर्षक बल के कारण उन्हें nucleus बनाने के लिए एक साथ चिपका देता है और न्यूट्रॉन के पास किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं होता है लेकिन प्रोटॉन के पास पॉजिटिव चार्ज होता है इसलिए, nucleus का समग्र चार्ज भी  पॉजिटिव है।

LED ka full form kya hota hai. LED full form. LED ka full form. What is the full form of LED in hindi. LED full form in computer. LED TV full form. LED full name. LED long form. LED ka full form kya hai. LED light ka full form. LED ki full form. LED meaning. LED meaning in hindi. LED meaning in English. LED definition. LED light meaning. LED in hindi.


Negative चार्ज किए गए सभी इलेक्ट्रॉन्‍स हमेशा positive चार्ज किए गए nucleus के चारों तरफ घूमते हैं क्योंकि उनके बीच एक प्रकार का आकर्षण इलेक्ट्रोस्टैटिक बल होता है। इलेक्ट्रॉन्‍स के पास negative चार्ज होता है जिसके कारण यह nucleus के चारों ओर विभिन्न orbits या shells में घूमते हैं। यहां पर बता दें कि प्रत्येक orbit का energy level  अलग अलग होता है।


  • Example के हिसाब से :-  nucleus के बहुत निकट में घूमने वाले इलेक्ट्रॉनों में थोड़ा कम ऊर्जा होती है जबकि nucleus से दूर में परिक्रमा करने वाले इलेक्ट्रॉनों में अधिक ऊर्जा होती है।


कम Energy level के इलेक्ट्रॉनों को उच्च एनर्जी लेवल में कूदने के लिए कुछ अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है और यह अतिरिक्त ऊर्जा बाहरी स्रोत द्वारा आपूर्ति किया जाता है। जब nucleus की चारों ओर परिक्रमा करने वाले सभी इलेक्ट्रॉन बाहर के स्रोत से ऊर्जा प्राप्त करते हैं तो वे सब के सब उच्च orbit या higher energy level में कूद जाते हैं।


आपको बता दें कि higher energy level में कोई भी इलेक्ट्रॉन लंबे समय तक टिके नहीं रहता है, higher energy level में कूदने वाले इलेक्ट्रॉन कुछ अवधि के बाद वापस Low energy level पर गिर जाते हैं। 


Higher energy level से Low energy level तक कूदते हैं वो इलेक्ट्रॉन ऊर्जा को एक फोटॉन या प्रकाश के रूप में जारी करते हैं। आपको बता दें कि जो इलेक्ट्रॉन अधिक ऊर्जा खोता है, वह उसी के हिसाब से अधिक ऊर्जा फोटॉन जारी करता हैं और कुछ मटेरियल में, यह Energy loss ज्यादातर गर्मी के रूप में जारी किया जाता है। 


LED का हिंदी Meaning क्या होता है?

दोस्तों LED के बारे में अच्छे से समझने के लिए हमें LED meaning को जानना काफी जरूरी है। 


  • LED meaning in hindi :- यहां पर हम बिलकुल आसान शब्दों में समझेंगे कि आखिर LED meaning क्या होता है। LED का फुल फॉर्म है Light Emitting Diodes (LED) ओर यह एक सेमीकंडक्टर डिवाइस है, जब भी इसके माध्यम से इलेक्ट्रिक करंट को पारित किया जाता है तब प्रकाश का उत्सर्जन होता है। 


LED Definition In Hindi?

दोस्तों यहां पर already बता दिया गया है कि LED full name - "Light Emitting Diode" है और यह भी बताया गया है कि ये एक सेमीकंडक्टर डिवाइस है। दोस्तों यहां पर बता दें कि यह एक PN जंक्शन है जोकि एक इलेक्ट्रिक करंट से गुजरने पर प्रकाश का उत्सर्जन करता है। 


दोस्तों कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइटिंग की तुलना में यह LED लाइटिंग अधिक ज्यादा बहुमुखी है, कुशल है और लंबे समय तक चलता है। 


दोस्तों आपको बता दें कि इस प्रकार का डायोड रिमोट कंट्रोल के लिए अलग-अलग रंग की तरंग दैर्ध्य में दृश्य प्रकाश या अदृश्य प्रकाश की संकीर्ण बैंडविड्थ का उत्सर्जन करता है। यह काफी ज्यादा बेहतर है क्योंकि यह साइज में बहुत छोटा है और इसके रेडिएशन पैटर्न को आकार देने के लिए कई ऑप्टिकल कंपोनेंट का भी उपयोग किया जा सकता है।



Light Emitting Diode क्या है? What is Light Emitting Diode meaning in Hindi?

LED Full Form – Light Emitting Diodes (LED) है और यह एक सेमीकंडक्टर डिवाइस है। आज के समय में विभिन्न प्रकार का सेमीकंडक्टर डायोड उपलब्ध और उन सभी में सबसे ज्यादा यही सेमीकंडक्टर डायोड का उपयोग किया जाता है। 


 Forward biased होने पर यह Light Emitting Diodes दृश्यमान प्रकाश या अदृश्य इंफ्रारेड प्रकाश का उत्सर्जन करता है। LED invisible infrared light उत्सर्जित करता है और इसे रिमोट कंट्रोल के लिए उपयोग किया जाता है।


दोस्तों एक Light Emitting Diodes (LED) एक ऑप्टिकल सेमीकंडक्टर डिवाइस है जिसमें electric current पारित होने पर प्रकाश का उत्सर्जन करता है। इसे ओर भी ज्यादा सरल शब्दों में समझें तो LED एक ऑप्टिकल सेमीकंडक्टर डिवाइस है जो विद्युत ऊर्जा को प्रकाश ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

LED ka hindi meaning. LED full form. LED ka full form. What is the full form of LED in hindi. LED full form in computer. LED TV full form. LED full name. LED long form. LED ka full form kya hai. LED light ka full form. LED ki full form. LED meaning. LED meaning in hindi. LED meaning in English. LED definition. LED light meaning. LED in hindi.

जब भी यह Light Emitting Diode (LED) आगे बायस्ड होता है तो कंडक्शन बैंड में फ्री इलेक्ट्रॉन्‍स valence band में holes के इसके साथ साथ रिकंबाइन होते है और प्रकाश के रूप में ऊर्जा उत्पन्न होता है।


  • Electroluminescence :- LED full form :- Light Emitting Diode (LED) यह एक सेमीकंडक्टर डिवाइस है और इसके अंदर इलेक्ट्रिक करंट के प्रवाह द्वारा प्रकाश उत्सर्जित होता है और इसी प्रक्रिया (process) को Electroluminescence कहा जाता है। 


दोस्तों आपको बता दें कि एक सामान्य p-n जंक्शन Diode केवल एक ही दिशा में Electric current प्रवाह की अनुमति देता है। दोस्तों इसी प्रकार से सामान्य p-n जंक्शन डायोड केवल forward bias कंडिशन में ऑपरेट होता है।


दोस्तों सामान्य p-n जंक्शन डायोड की तरह यह LED (Light Emitting Diode) भी forward bias कंडिशन में ऑपरेट होता है। इस एक LED को तैयार करने के लिए p-type मटेरियल को battery के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ा जाता है और n-type मटेरियल को बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ा जाता है। 


दोस्तों सामान्य p-n जंक्शन डायोड में, सिलिकॉन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और इसका कारण यह है कि यह तापमान के प्रति कम संवेदनशील होता है और इसके साथ ही इसका ओर एक अलग फायदा यह बिना किसी नुकसान के कुशलतापूर्वक इलेक्ट्रिक करंट की अनुमति देता है। दोस्तों कई कई बार डायोड के निर्माण के लिए जर्मेनियम का भी उपयोग किया जाता है। 


यहां पर आपको बता दें कि silicon या germanium डायोड प्रकाश के रूप में ऊर्जा का उत्सर्जन नहीं करता है लेकिन फिर भी इसे उपयोग किया जाता है क्योंकि वे ऊष्मा के रूप में ऊर्जा उत्सर्जित करते हैं। LED में इसका उपयोग बिलकुल नहीं के बराबर किया जाता है। 


  • LED full form in Computer :- Light Emitting Diode


LED (Light emitting diode) कैसे काम करता है?

LED (Light Emitting Diode) केवल ओर केवल forward bias कंडिशन में काम करता है। जब भी यह LED (Light Emitting Diode) फॉरवर्ड बायस्ड हो जाता है, तो उसके बाद n-साइड से फ्री इलेक्ट्रॉन्‍स और p-साइड से होल्‍स को जंक्शन की ओर धकेल दिया जाता है।



उसके बाद जब वो फ्री इलेक्ट्रॉन जंक्शन या depletion क्षेत्र में पहुंच जाते हैं, तो कुछ मात्रा में फ्री इलेक्ट्रॉन धनात्मक आयनों के होल्‍स से पुन: जुड़ जाते हैं। यहां पर हमको पता है कि पॉजिटिव आयनों में प्रोटॉन की तुलना में इलेक्ट्रॉनों की संख्या थोड़ा कम होता है और इसी के कारण वे इलेक्ट्रॉनों को स्वीकार करने के लिए बिलकुल तैयार रहता है। दोस्तों इसी प्रकार से फ्री इलेक्ट्रॉन depletion क्षेत्र में होल्‍स के साथ रिकंबाइन होता है और इसी प्रकार से depletion क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनों के साथ साथ होल्‍स के p-साइड रिकंबाइन होता है।


जब भी Depletion क्षेत्र में फ्री इलेक्ट्रॉनों और होल्‍स के रि-कॉम्बिनेशन होता है उस समय में depletion क्षेत्र की चौड़ाई थोड़ा कम हो जाता है।


p-साइड और n-साइड से कुछ चार्ज वाहक p-n जंक्शन को पार होने से पहले ही वे depletion क्षेत्र में रिकंबाइन होना चाहिए। Example के हिसाब से, n-टाइप सेमीकंडक्टर से कुछ फ्री इलेक्ट्रॉन्‍स p-n जंक्शन को पार करता है और इसके बाद p-टाइप प्रकार के मशीनिंग में होल्‍स के साथ रिकंबाइन होते हैं। इसी तरह से, p-टाइप सेमीकंडक्टर से होल्‍स p-n जंक्शन को पार करते हैं और इसके बाद n-टाइप सेमीकंडक्टर में फ्री इलेक्ट्रॉनों के साथ रिकंबाइन होते हैं।


दोस्तों इसी प्रकार से रि-कॉम्बिनेशन depletion क्षेत्र के साथ-साथ p-टाइप और n-टाइप सेमीकंडक्टर में होता है।


यह conduction band में फ्री इलेक्ट्रॉनों को valence बैंड में होल्‍स के साथ रिकंबाइन होने से पहले ही वह प्रकाश के रूप में ऊर्जा जारी होती है।


आपको बता दें कि सिलिकॉन और जर्मेनियम डायोड में, अधिकांश ऊर्जा गर्मी के रूप में जारी की जाती है और उत्सर्जित प्रकाश बहुत ही ज्यादा छोटा होता है।


हालांकि सबसे ज्यादा तर, गैलियम आर्सेनाइड और गैलियम फॉस्फाइड जैसे पदार्थों में उत्सर्जित फोटोन में तीव्र दृश्य प्रकाश उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा हो जाती है।


LED प्रकाश का उत्सर्जन कैसे करती है?

दोस्तों इसके बारे में आपको जानकारी होना काफी जरूरी है कि आखिर यह LED (Light Emitting Diode) प्रकाश का उत्सर्जन कैसे करती है?


दोस्तों जब भी बाहरी वोल्टेज को valence इलेक्ट्रॉनों पर लागू किया जाता है उस समय में वे पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करते हैं और मूल परमाणु के साथ बॉन्डिंग तोड़ते हैं। 


  • फ्री इलेक्ट्रॉन :- मूल परमाणु के साथ Valence इलेक्ट्रॉन बॉन्डिंग तोड़ते हैं इसी प्रक्रिया को फ्री इलेक्ट्रॉन कहा जाता है।
  • होल :- दोस्तों जब भी valence इलेक्ट्रॉन अपने पैरेंट परमाणु को छोड़ देते हैं तब वे valence शेल में एक खाली जगह छोड़ देते हैं और उस ख़ाली जगह पर valence इलेक्ट्रॉन बचा होता है। दोस्तों Valence शेल के यह खाली स्थान को होल कहा जाता है।
  • valence बैंड :- दोस्तों सभी valence इलेक्ट्रॉनों का energy level लगभग समान है थोड़ा बहुत कम या ज्यादा हो सकता है लेकिन लगभग समान ही होता है। दोस्तों उन सभी valence इलेक्ट्रॉनों की एनर्जी लेवल के ग्रुप को valence बैंड कहा जाता है।
  • conduction band :- सभी valence इलेक्ट्रॉनों का energy level लगभग समान है और बिलकुल ठीक उसी तरह से सभी फ्री इलेक्ट्रॉनों का एनर्जी लेवल भी लगभग समान होता है। दोस्तों उन सभी फ्री इलेक्ट्रॉनों के एनर्जी लेवल के रेंज के ग्रुप को conduction band कहा जाता है।


दोस्तों Conduction band फ्री इलेक्ट्रॉनों का एनर्जी लेवल valence इलेक्ट्रॉनों के एनर्जी लेवल या valence बैंड में छेद की तुलना में थोड़ा अधिक है और इसलिए ही conduction band में फ्री इलेक्ट्रॉनों को valence बैंड के होल्‍स होल्‍स के साथ रिकंबाइन करने के लिए एनर्जी लॉस की आवश्यकता होती है।


दोस्तों आपको already बता दिया गया है कि कंडक्शन बैंड में फ्री इलेक्ट्रॉन लंबे समय तक नहीं रहते। कुछ ही समय के बाद, फ्री इलेक्ट्रॉन्‍स लाइट के रूप में एनर्जी लॉस कर देते हैं और इसके साथ ही valence बैंड में होल्‍स के साथ रिकंबाइन होते हैं। चार्ज वाहक का हर एक रिकॉम्बिनेशन कुछ प्रकाश ऊर्जा का उत्सर्जन करता है। 

What is meand by LED in hindi. LED full form. LED ka full form. What is the full form of LED in hindi. LED full form in computer. LED TV full form. LED full name. LED long form. LED ka full form kya hai. LED light ka full form. LED ki full form. LED meaning. LED meaning in hindi. LED meaning in English. LED definition. LED light meaning. LED in hindi.

दोस्तों यह फ्री इलेक्ट्रॉन्‍स का एनर्जी लॉस या उत्सर्जित प्रकाश की तीव्रता, conduction band और valence band के बीच forbidden gap या फिर एनर्जी गैप पर निर्भर करती है।


बहुत ज्यादा forbidden gap वाले सेमीकंडक्टर डिवाइस उच्च तीव्रता वाले प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं और इसी तरह से छोटे forbidden gap वाले सेमीकंडक्टर डिवाइस कम तीव्रता वाले प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं।


दूसरे आसान शब्दों में, LED के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले मटेरियल और LED के माध्यम से आगे के प्रवाह पर उत्सर्जित प्रकाश की ब्राइटनेस निर्भर करती है।


  • दोस्तों आपको बता दें कि सामान्य सिलिकॉन डायोड में, conduction band और valence बैंड के बीच ऊर्जा का अंतर बहुत ही कम होता है और इसलिए ही, इलेक्ट्रॉन केवल थोड़ी ही दूरी पर गिर जाते हैं। इसी के हिसाब से ही, कम ऊर्जा फोटॉन जारी करते हैं। इन कम ऊर्जा वाले फोटॉन की फ्रीक्वेंसी बहुत ही कम होती है जोकि मानव आंखों के लिए अदृश्य है।
  • दोस्तों आपको बता दें कि LED में, conduction band और valence बैंड के बीच ऊर्जा का अंतर बहुत ही ज्यादा होता है, इसके कारण LED में फ्री इलेक्ट्रॉनों में सिलिकॉन डायोड में फ्री इलेक्ट्रॉनों की तुलना में काफी ज्यादा यानी कि अधिक ऊर्जा होती है। दोस्तों इसलिए ही, फ्री इलेक्ट्रॉन एक बड़ी दूरी में गिरते हैं। इसी के हिसाब से ही उच्च ऊर्जा फोटॉन जारी करते हैं। इन उच्च ऊर्जा फोटॉनों में फ्रीक्वेंसी काफी ज्यादा होती है जोकि मानव आंखों को दिखाई देती है।


दोस्तों यह LED का एक खास बात यह है कि इसमें injected करेंट और तापमान में कमी के साथ, लाइट जनरेशन की एफिशिएंसी में वृद्धि हुई हैं।


Light Emitting Diodes (LED) में, रिकॉम्बिनेशन प्रोसेस होता है जिसके कारण से प्रकाश का उत्पन्न होता है। चार्ज कैरियर्स के रिकॉम्बिनेशन सिर्फ और सिर्फ forward bias कंडिशन के तहत होते है और इसलिए, LED केवल forward bias की स्थिति में काम करता है। 


दोस्तों जब भी Light Emitting Diodes रिवर्स बायस्ड होता है उस समय में n-साइड से फ्री इलेक्ट्रॉन्‍स और p-साइड से होल्‍स जंक्शन से दूर चले जाते हैं। इसके कारण depletion क्षेत्र की चौड़ाई थोड़ा बढ़ जाती है और चार्ज कैरियर्स का कोई भी रिकॉम्बिनेशन नहीं होता है और इस प्रकार से कोई भी प्रकाश उत्पन्न नहीं होता है।


मान के चलो यदि LED पर लागू किया गया रिवर्स बायस वोल्टेज अत्यधिक मात्रा में बढ़ जाता है, तो डिवाइस को भी नुकसान हो सकता है।


दोस्तों आपको बता दें कि सभी डायोड फोटॉन या प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि सभी डायोड दृश्यमान प्रकाश का उत्सर्जन नहीं करते। 


दोस्तों यह Light emitting diode (LED) को 1ns की बहुत तेज गति से ऑन और ऑफ किया जा सकता है।


LED का colour?

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इसके बारे में आपको पहले से ही थोड़ा बहुत जानकारी होगा। आज के समय में LED विभिन्न प्रकार के रंगों में उपलब्ध हैं।


दोस्तों यहां पर बता दें कि LED के सबसे आम रंग:-

  • लाल
  • हरे
  • पीले
  • नारंगी


(LED) Light Emitting Diode का symbol कैसा होता है?

दोस्तों यह LED का symbol सामान्य p-n जंक्शन डायोड के समान होता है, इस सिवाय में डायोड से दूर इंडिकेट करने वाले एरो होते हैं जो इंडिकेट करता है कि डायोड द्वारा प्रकाश उत्सर्जित किया जा रहा है।

LED meaning in hindi mein. LED full form. LED ka full form. What is the full form of LED in hindi. LED full form in computer. LED TV full form. LED full name. LED long form. LED ka full form kya hai. LED light ka full form. LED ki full form. LED meaning. LED meaning in hindi. LED meaning in English. LED definition. LED light meaning. LED in hindi.

दोस्तों यहां पर आपको already बता दिया गया है कि LED विभिन्न प्रकार के रंगों में उपलब्ध हैं। 


दोस्तों LED का योजनाबद्ध सिम्बल लाइट के रंग का प्रतिनिधित्व नहीं करता है यानी कि LED के सभी रंगों के लिए योजनाबद्ध symbol समान है। दोस्तों इसीलिए ही सिर्फ सिम्‍बल को देखकर LED के रंग का पहचान नहीं किया जा सकता है।


LED का उपयोग कहा कहा पर होता है?

  • Indicator Lights :- दोस्तों इसका प्रयोग Light Two-State में भी किया जाता है और खास तौर पर Flat Penal और Computer Screen के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। 
  • Fiber Optic Data Transmission :- Fiber Optic Data Transmission से Modulation में बहुत आसान होता है और यह Wide Communications Bandwidth को Allow करता है। 
  • Remote Control :- दोस्तों घरों में Remote Control पर इसका उपयोग किया जाता है और ठीक इसी प्रकार LED कई प्रकार से उपयोग होता है। 


दोस्तों इतना ही नहीं LED का ओर भी बहुत सारे कामों  उपयोग किया जाता है जैसे कि :- 

  • Display board बनाने के लिए यह LED का उपयोग किया जाता है। 
  • दोस्तों आज के समय में घरों में बल्ब के स्थान पर यह LED का उपयोग किया जाता है। 
  • गाड़ियों की लाइट के लिए यह LED का उपयोग किया जाता है। 
  • छोटे पैनेलों में किसी भी उपकरण या यंत्र की दशा को दर्शाने के लिए LED का इस्तेमाल किया जाता है।
  • पूजा, शादीयों या फिर कोई भी पार्टी में सजावट के लिए LED lights का उपयोग किया जाता है। 
  • LED light को रास्ते पर traffic signal के लिए भी उपयोग किया जाता है। 


Led के प्रकार (Types of LED)?

दोस्तों आज के समय में हर एक इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में LED सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला घटक है। 


आपको शायद से already पता होगा कि LED विभिन्न प्रकार के शेप्‍स और साइज में उपलब्ध है। यूजर्स किसी तरह का LED light demand कर रहा है और उनकी आवश्यकता के अनुसार बाजार में विभिन्न प्रकार के LED लाइट उपलब्ध हैं।


दोस्तों मुख्य रूप से Light Emitting Diodes (LED) को electrical property और उनके निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले मटेरियल के आधार पर LED का कई सारे प्रकार है। 


Electrical properties के आधार पर LED का प्रकार?

  1. AC Driven LEDs :- दोस्तों DC कन्वर्टर के आवश्यकता के बिना भी यह LED, AC power पर काम कर सकता है। Seoul सेमीकंडक्टर Acrich MJT नाम का एक high voltage LED उत्पन्न करते हैं और वो साधारण कंट्रोल सर्किट के साथ AC पावर से ड्राइविंग करने में सक्षम है। दोस्तों इस प्रकार की LED का एक उदाहरण है HP-LED में 40 lm / W की प्रभावकारिता है।
  2. Miniature LED :- आज के समय में छोटे आकार के LED भी बहुत ज्यादा मात्रा में उपयोग होता है और इसके कारण यह है कि इसकी परफॉर्मेंस स्‍पीड बहुत अच्छा होता है और इसकी एफिशिएंसी भी काफी अच्छा होता है। दोस्तों ऑप्टिकल कम्‍यूनिकेशन के लिए, कुशल बिजली, नैनो लेजर्स शोधकर्ताओं ने 2D फ्लेक्सिबल मटेरियल से बने सबसे पतले LED का आविष्कार किया है और आपको बता दें कि यह 3D LED की तुलना में 10 से 20 गुना पतला है। दोस्तों मिनिएचर सिंगल डाइ लेड के कई सारे गुण है कम करंट वाले हैं जो आमतौर पर 2 mA के लिए रेट किए जाते हैं, दोस्तों लगभग 2V पर लगभग 20V के अल्ट्रा-हाई आउटपुट निकलता है। 
  3. High power LEDs :- दोस्तों इस प्रकार के LED को सैकड़ों mA से एक एम्पीयर से भी अधिक करेंट में संचालित किया जाता है। Heat dissipation के लिए उसे हाई पॉवर LED हिट सिंक पर रखा जाना चाहिए क्योंकि अगर Hp-LED से गर्मी को हटाया नहीं जाता है जिसके कारण यह डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे एक सरणी में सेट करके बहुत ही आसानी के साथ एक शक्तिशाली LED लैंप बनाया जाता है। 


Material के आधार पर LED के प्रकार?

दोस्तों Light Emitting Diodes सेमीकंडक्टर कंपाउंड यानी इसके हल्के रंग और इसके आगे का बायस्ड लेड करंट के आधार पर करंट डिपेंडेंट डिवाइस होते हैं। बहुत प्रकार के सेमीकंडक्टर, धातु और गैस कंपाउंड को मिलाकर बहुत बड़ी संख्या में LED का प्राप्त होता है। दोस्तों उनमें से कुछ नाम बताया गया है आप देख सकते हैं :- 

  •    Gallium Phosphide (GaP)
  •    Zinc selenide (ZnSe).
  •    Gallium Arsenide (Ga As)
  •    Gallium Nitride( GaN)
  •    Silicon Carbide( SiC)
  •    Gallium Arsenide Phosphide (Ga AsP)


LED or Light Emitting Diodes Bulbs के ओर भी कई सारे मुख्य प्रकार!

एक LED बल्ब या Light Emitting Diodes Bulbs यह एक प्रकाश डिवाइस है जोकि एक इलेक्ट्रिक करंट से गुजरने पर प्रकाश का उत्पादन करने के लिए यह LED का इस्तेमाल करता है। दोस्तों यदि इस बल्ब को निर्दिष्ट तापमान सीमा के भीतर चलाया जाए तो ये बल्ब लगभग 50000 घंटे काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि 60W incandescent के प्रतिस्थापन के लिए, ये बल्ब लगभग 8-11 वाट बिजली का उपयोग करता है। दोस्तों इसके ओर भी कई सारे मुख्य प्रकार;


  • Incandescent Bulb :- दोस्तों यह विद्युत प्रकाश का एक स्रोत है जिसमें जुड़ा हुआ फिलामेंट को एक इलेक्ट्रिक करंट पारित करके गरम किया जाता है। उपयोग किया जाने वाला फिलामेंट छोटे छोटे धातु का टुकड़ा से बना होता है जो गर्म हो जाता है और जब भी एक इलेक्ट्रिक करंट इसके माध्यम से प्रवाहित होता है तो वह छोटे छोटे धातु का टुकड़ा चमकता है और प्रकाश उत्पन्न होता है। दोस्तों जैसे ही वह धातु चमकने लगता है तो वह एक चमकदार सफेद रोशनी प्रदान करता है। 
  • Fluorescent bulb :- दोस्तों इस प्रकार का बल्ब ऊर्जा ऊर्जा को काफी ज्यादा बचत करता है और इन्हें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब के रूप में जाना जाता है। दोस्तों इसके अंदर पारा की एक बहुत ही छोटी मात्रा मौजूद होती है जोकि इलेक्ट्रिक करंट से गुजरने पर वाष्प हो जाती है। जैसे ही गैस को गर्म किया जाता है तो इसके कारण एक फास्फोरस कोटिंग को उछाल देते हैं जोकि बल्ब के आंतरिक भाग पर लागू होता है और प्रकाश उत्पन्न करता है। 
  • Traditional inorganic LED :- दोस्तों यह Diode का Traditional रूप है और यह सन1960 से बाजार में उपल्बध है। इन्हें Inorganic Materials के द्वारा बनाया जाता है और इन लाइट का रंग इसमें उपयोग होने वाले Material के उपर निर्भर करता है।
  • High brightness LED :- दोस्तों High Brightness LED भी इसका एक मुख्य प्रकार है। इसका प्रयोग सबसे ज्यादा तर Light Application के लिए किया जाता है। दोस्तों यह भी Inorganic LED की तरह ही होता है लेकिन इसके अंदर से Greater Light Output होता है। 


LED के विभिन्न Applications!

दोस्तों यहां पर आपको बता दें कि LED का ऐसे बहुत सारे Applications है और आज के समय में बहुत मात्रा में इसका उपयोग किया जाता है। 


दोस्तों यहां पर LED के कुछ Applications के बारे में बताया गया है जिसे आप देख सकते हो :- 

  •    बर्गलर अलार्म सिस्टम
  •    ट्रैफिक सिग्नल
  •    कैलकुलेटर
  •    माइक्रोप्रोसेसर
  •    चित्र फोन
  •    कैमरा के फ्लैशेस
  •    डिजिटल क्‍लॉक
  •    डिजिटल कंप्यूटर
  •    विमान के लाइट
  •    मल्टिमिटर
  •    ऑटोमोटिव हीट लैंप


LED के फायदे (Advantage of LED light)?

दोस्तों हम सभी को पता है कि आज के समय में LED का उपयोग कितना ज्यादा होता है और इसका कुछ फायदे है जिसके कारण इसका उपयोग काफी मात्रा में होती है।


Advantage of LED :- 

  • दोस्तों LED lights को हम Low voltages current में भी उपयोग कर सकते हैं‌ क्योंकि LED light बहुत ही कम मात्रा में electric consume करता है। 
  • दोस्तों यह LED में Voltage Range 1 से 2 और Current Range 5 से लेकर 20 Milliampers तक होती है।
  • दोस्तों यह LED Light का Dh Life सामान्य Light की तुलना में ज्यादा होती है, यानी कि बाकी light की तुलना में LED lights थोड़ा लम्बे समय तक टिकता है जिसके कारण पैसे की भी थोड़ी बचत होती है। 
  • दोस्तों यह LED light का size काफी हद तक छोटा होता है। 
  • LED बहुत ही सस्ते है और इसके साथ ही आसानी से उपलब्ध हैं।
  • दोस्तों LED वजन में काफी हल्के होते हैं।


LED के नुकसान (Disadvantage of LED)?

  • मान के चलो LED पर अगर थोड़ा भी ज्यादा Voltage पढता है तो यह ख़राब हो सकती है।
  • दोस्तों LED light का Temperature पूर्ण रूप से Radiant Output Power और Wavelength के ऊपर निर्भर है।


LED का इतिहास (History) क्या है?

दोस्तों यहां से LED के बारे में काफी सारे जानकारी प्राप्त करने के बाद भी आपको LED का history के बारे में पता होना काफी जरूरी है। 


  • दोस्तों British scientist H.J.Round के द्वारा Marconi Labs में सन 1907 में सबसे पहली बार LED को इस दुनिया के सामने रखा गया। 
  • सन 1961 में Gary Pittman और Robert Biard ने अपने टेक्सस उपकरण में experiments कर रहे थे और उसी दौरान उन्होंने ये discover किया की गैलियम आर्सेनाइड विद्युत प्रवाह के संपर्क पर आने पर infrared radiation emit करता है और इसे बाद में infrared LED के नाम से patent बना लिया। 
  • सबसे पहली बार सन 1962 में निक होलोनाइक जूनियर के द्वारा visible light LED (red) launched हुआ था और वो इस समय में General Electric में काम कर रहे थे। 
  • Visible Light LED (red) को निक होलोनाइक जूनियर के द्वारा launched किया गया था जिसके कारण उसे “father of the light-emitting diode” भी कहा जाता है। 
  • Holonyak का एक student जिसका नाम है M. George Craford जिन्होंने सन 1972 में yellow LED को सबसे पहले बताया और उन्होंने लाल और लाल-नारंगी LEDs के प्रकाश उत्पादन को factor of 10 में बड़ा दिया जो की उस समय में एक बहुत उपलब्धि थी और आज के समय में हम सभी को अच्छे से पता है कि यह LED का इस्तेमाल बहुत बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।
  • इसके बाद सन 1976 में  T. P. Pearsall ने Optical Fiber Telecommunications के लिए एक बहुत ही ज्यादा High-Brightness और High-Efficiency की Led का निर्माण किया।


Conclusions ::- 
(LED light ka full form kya hota hai in hindi? LED meaning and definition?)

Hello दोस्तों मेरा नाम है Pradeep Minz और आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है, यहां पर LED long form के बारे में जानकारी दिए गए है। 



आज के समय में हर किसी को LED के बारे में तो पता है लेकिन अधिकांश लोगों को LED full name और LED full meaning के बारे में कोई जानकारी नहीं है। 



LED क्या है (what is LED definition) और LED कैसे काम करता है इससे जुड़े यहां पर हर एक बेसिक जानकारी दे दिया गया है जिससे कि हर किसी को LED के बारे में बिलकुल अच्छे से पता चल जाए। 


दोस्तों आगर आप चाहते हो कि आपके relative को भी LED का फुल फॉर्म के बारे में पता चले तो ऐसे में आप यह article को अपने relative के साथ जरूर share करें। 


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि यहां पर दिए गए जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा और आपको बिलकुल अच्छे से पता चल चुका होगा कि आखिर यह LED फुल फॉर्म, LED definition और LED meaning in hindi क्या है, आगर आपके अंदर LED से जुड़े कोई भी जानकारी अधूरा रह जाती है तो आप यहां पर comment कर सकते हो। 

0 comments: