Aadhar card का फुल फॉर्म क्या होता है इन हिंदी में? Full form of Aadhar card and full meaning?

क्या आप जानना चाहते हो Aadhar card का फुल फॉर्म क्या होता है तो ऐसे में यह article आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाला है। 

Hello दोस्तों यहां पर हम जानने वाले हैं कि आखिर यह Aadhar Full form name क्या है और इसके साथ साथ ही आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है। 


हम सभी को पता है कि Aadhar card हर किसी के पास होता है और उनमें से कई सारे लोग होते हैं जोकि Aadhar card full form के बारे में जानना चाहते हैं। 


दोस्तों यहां पर आपको what is Aadhar card (Aadhar card क्या है) और Full form of Aadhar card से जुड़े कुछ बेसिक जानकारी मिलने वाला है तो आप यह article जरूर आखिर तक बनें रहें। 

Aadhar card Full form. Aadhar full form. Full form of Aadhar card in hindi. What is Aadhar card Full form. UIDAI full form in Aadhar card.
Aadhar card का फुल फॉर्म!

आगर आप वाकई में Aadhar card long form के बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे में यह article आपके लिए बहुत ही लाभदायक है क्योंकि यहां पर Aadhar card से जुड़े कई सारे बेसिक जानकारी मिलने वाला है। 


Aadhar card का फुल फॉर्म क्या है इन हिंदी में? 

कई सारे लोग होते हैं जोकि आधार कार्ड को दो तरीके से लिखते हैं "Aadhar card, Aadhaar card". यह दोनों में spelling थोडा सा अलग है लेकिन इसका मतलब बिलकुल सेम है। 


Aadhar card Full form और Aadhaar card Full form यह दोनों सेम है। दोस्तों यहां पर आपको एक twest मिलने वाला है और क्या है इसके बारे में यहां पर ही पता चल जाएगा। 

Aadhar full form name. Aadhar card kya hai. UIDAI means in hindi. Aadhar card Full form. Aadhar full form. Full form of Aadhar card in hindi. What is Aadhar card Full form. UIDAI full form in Aadhar card.
Aadhar full form name!

  • काफी सारे लोग Aadhar full form के बारे में जानना चाहते हैं लेकिन आपको बता दें Aadhar का कोई भी फुल फॉर्म नहीं है, जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा Aadhar card का कोई भी long form नहीं होता है। 
  • Aadhar card एक पूर्ण शब्द है इसका कोई भी फुल फॉर्म नहीं है। 

Aadhar card क्या है (Aadhar means in hindi)?

दोस्तों भारत में हर एक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होता है और इसे भारत सरकार का अनुमति के साथ बनाया गया है। 


आधार कार्ड को किसी भी व्यक्ति का पहंचान पत्र के हिसाब से व्यवहार किया जाता है। भारत में किसी भी व्यक्ति का indentity proof के लिए आधार कार्ड उपयोग होता है। 


मुझे उम्मीद है कि आपके पास भी जरूर आधार कार्ड होगा और आपको आधार कार्ड के बारे में पहले से ही जानकारी होगा। 


भारत में सबसे पहला आधार कार्ड किसको मिला?

महाराष्ट्र राज्य का नंदुरबार जिले में एक छोटा सा गांव है जहां पर 29 Separate 2010 में सहत्वाकांक्षी आधार योजना शुरू किया गया था। रंजना सोनवणे को भारत में सबसे पहला आधार पहचान संख्या दी गई थी। 


आधार कार्ड को कब शुरू किया गया था?

आपके पास एक आधार कार्ड है तो ऐसे में आपको आधार कार्ड कब शुरू हुआ था इसके बारे जानना काफी जरूरी है। 


दोस्तों यहां पर बता दें कि आधार कार्ड को 2010 में शुरू किया गया था और आज के समय में भारत सरकार के नियमों के अनुसार हर एक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है जिनका भी आयु 5 साल से ज्यादा है। 


Aadhar card को किसने शुरू किया था?

2010 में तत्कालीन PM मनमोहन सिंह और तत्कालीन Congress अध्यक्ष सोनिया गांधी के द्वारा Aadhar card को lunch किया गया था। 


क्या किसी व्यक्ति के पास दो आधार नंबर हो सकता है?

दोस्तों आज के समय में हर कुछ संभव है लेकिन एक व्यक्ति के पास आधार नंबर होना असंभव है। हम सभी को पता है कि आधार नंबर पर अपना पांच उंगलियां attech रहता है इसलिए हम एक व्यक्ति के पास दो आधार नंबर नहीं होता है। 

दोस्तों हर एक व्यक्ति के लिए सिर्फ एक आधार नंबर बनाया जा सकता है। 


अपने आधार कार्ड को कितनी बार अपडेट कर सकते हैं?

दोस्तों यह आधार कार्ड UIDAI कार्यालय के नियमों के अनुसार चलता है और UIDAI कार्यालय ज्ञापन के अनुसार हम अपने Aadhar card केवल दो बार ही update कर सकते हैं। 


क्या हम अपने Aadhar card को रद्द कर सकते हैं?

आज के समय में भारत सरकार के अनुसार हर किसी के पास एक आधार कार्ड होना जरूरी है और UIDAI कार्यालय नियमों के अनुसार हम अपना आधार कार्ड को रद्द नहीं कर सकते हैं। 


यहां पर आप अपने हिसाब से खुद भी सोच लिजिए हमें भारत देश में रहने के लिए हमारे पास एक आधार कार्ड होना mandatory है तो ऐसे में हम क्यों भी अपना आधार कार्ड को रद्द करेंगे। अपने आधार कार्ड पर आगर कोई भी चीज जैसे कि अपने नाम, address, dob ये सब mistakes है तो ऐसे में आप उसे correction कर सकते हो। 


यहां पर UIDAI के बारे में इतना देर से बात किया जा रहा है तो ऐसे में आपके अंदर भी शायद UIDAI क्या है (what is UIDAI) और इसका फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में सवाल आ रहा होगा तो नीचे दिए गए article को पढ़ सकते हो। 


Related Articles :- 


शादी के बाद महिला कैसे अपनी नाम change कर सकता है? Aadhar card update!

दोस्तों यहां पर हम बता दें कि कोई भी महिला शादी के बाद अपने पूरे नाम को change नहीं करता है सिर्फ अपने Title को ही change करता है। 


Basically सभी महिलाएं शादी के बाद अपने नाम पर पति के Title को attach करते हैं। 


दोस्तों कहीं सारे लोगों को लगता है कि यह एक complicated काम है लेकिन actually में ऐसा बिलकुल भी नहीं है, यहां पर बताया गया steps को समझते हैं तो यह करना बहुत ही आसान है। 


  1. सबसे पहले आपको अपने area का nearby Aadhar enrollment center को visit करना है।
  2. वहां पर Aadhar correction form मांगना है।
  3. Aadhar correction form को fill-up करना है और इसके बाद इसे Required documents (Husband documents और marriage certificate) के साथ Enrollment center में जमा करना है।
  4. ध्यान दें कि वहां पर आपको original documents देना होगा और वहां पर आपका documents को scan किया जाएगा और आपका documents को आपको दे दिया जाएगा। 
  5. इसके बाद वहां पर आपको एक acknowledgement slip दिया जाएगा उसमें एक acknowledgement नंबर होगा। 
  6. acknowledgement नंबर के जरिए आप अपना आधार कार्ड का status को पता लगा सकते हो कि आखिर Aadhar card update हुआ या नहीं। 
  7. इसके बाद आपको finally 50 रूपए payment देना होगा। 


दोस्तों आप देख सकते हो कि steps बिलकुल सरल है अपना Aadhar card update करने का। 


  • Note :- लड़की शादी होने के बाद उसके नाम के साथ पति के title को attach करना होता है और इसके साथ साथ ही उसकी address भी change होता है। इसलिए शादी के बाद महिला का Aadhar card update करने के लिए उनकी husband का हर एक Documents की आवश्यक होता है। 

Aadhar card update करने में कितना fees लगता है?

दोस्तों आधार कार्ड को upadte करने में कोई भी बहुत बड़ा amount का fees देना नहीं होता है।


आप आगर पहले से कभी आधार कार्ड upadte किए हैं तो आपको already पता होगा कि Aadhar card update करने में कितना fees लगता है। 


  • यहां पर बता देते हैं कि Aadhar card update करने में एक Small amount सिर्फ 50 रुपए की fees payment करनी होती है। 


  • Note :- यहां पर हम बता दें कि Aadhar card update fees समय समय पर कम ज्यादा होता रहता है इसलिए में आपको request करना चाहता हूं की आप वर्तमान समय का Aadhar card update fees पता करने के लिए आप UIDAI का official website को visit कर सकते हो। 


UIDAI का official website :- 

UIDAI helpline number :- 


Aadhar card update होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड update करने में कम से कम एक महिने का समय लगता है लेकिन कई कई बार इससे भी ज्यादा समय लग जाता है। Aadhar card update होने में maximum तीन महीने का समय लगता है लेकिन बहुत सारे लोगों का आधार कार्ड एक से डेढ़ महीने में update हो जाता है। 


क्या हम नाम और जन्मतिथि से आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं?

दोस्तों आगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो ऐसे में आप अपने नाम और मोबाइल नंबर से पुनः निकाल सकते हो। इसके लिए आपको UIDAI का official website को visit करना है और वहां पर नामांकन आईडी के उपर click करना है और अपना नाम को दर्ज करना है। 


आधार कार्ड के लिए minimum age कितना होना चाहिए?

हम सभी को अच्छे से पता है की एक छोटे बच्चों के पास कोई आधार कार्ड नहीं होता है, आधार कार्ड बनाने के लिए किसी भी बच्चा का आयु 5 वर्ष होना चाहिए। 


दोस्तों आगर आपके घर में कोई बच्चा है और उसे 5 साल से ज्यादा हो चुका है तो उसका आधार कार्ड जरुर बना लिजिए। 


Aadhar card का logo को किसने design किया है?

  • New Delhi के विज्ञान भवन स्थान पर 26 April 2010 में आयोजित UIDAI इकोसिस्टम invest में आधार कार्ड logo का अनावरण किया गया था और उस प्रतियोगिता में Atul S. Pande का बनाया हुआ Logo को विजेता रखा गया। 
  • उस प्रतियोगिता में विजेता Atul S. Pande को 1,00,000 रुपए का पुरस्कार दिया गया था। 
  • Read Also :- 
  • DJ full form?
  • JCB full form?
  • OK full form?
  • India full form?
  • FT full form?

Conclusions :- 
(Aadhar card का फुल फॉर्म क्या होता है? Full form of POA in Aadhar card?)

Hello दोस्तों मेरा नाम है Pradeep Minz और आप सभी को prdptech.com वेबसाईट पर स्वागत है, यहां पर What is Aadhar card in hindi के बारे में जानकारी share किया गया है। 


यह article उनके लिए काफी helpful है जिन लोग Aadhar full form के बारे में जानना हैं लेकिन बड़ी ही अफसोस की बात है Aadhar का कोई भी फुल फॉर्म नहीं है। 


यहां पर Aadhar card से जुड़े कई सारे बेसिक जानकारी दीए गए है जिसे हर किसी को पता होना काफी जरूरी है क्योंकि हर किसी के पास आधार कार्ड है, ऐसे में अगर आप चाहते हो तो यह article को अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हो जिससे कि आपके दोस्तों को भी आधार कार्ड से जुड़े कई सारे बेसिक जानकारी पता चल सके। 


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि यहां पर दिए गए जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा और आपको बिलकुल अच्छे से पता चल चुका होगा कि आखिर यह Aadhar full form क्या है, आगर आपके अंदर आधार कार्ड से जुड़े कई भी जानकारी अधूरा रह गई तो ऐसे में आप यहां पर comment कर सकते हो। 

0 comments: